The Popatlal

सच्ची खबर देंगे पोपटलाल

Uncategorized

दशनाम गोस्वामी समाज का भव्य शोभायात्रा शहर में निकली,सरोज पांडे ने सामाजिक भवन के लिए 5 लाख रुपए दिए

Spread the love

”संतोष सोनकर की रिपोर्ट”
राजिम।
भारत की संस्कृति इतना अधिक समृद्ध शाली है ,कि इतना आघात पहुंचाने के बाद भी आज भी बचा हुआ है। प्रधानमंत्री देश की संस्कृति को जागृत करने का काम कर रहे हैं। यह बात आज बुधवार की शाम राज्यसभा सांसद सुश्री सरोज पांडे ने कही ।सरोज पांडे छ.ग. सनातन दशनाम गोस्वामी समाज का प्रांतीय सम्मेलन एवं समाज के आराध्य देव भगवान श्री दत्तात्रेय के प्रकाटयत्सव के मुख्य अतिथि थे। पांडे ने आगे कहा कि हम अपने बेटे को डॉक्टर ,कलेक्टर ,एसपी, वकील बनाना चाहते हैं ।  लेकिन वेदों के ज्ञाता ज्योतिष नहीं बनाते । जबकि कम उम्र में शंकराचार्य  दिशा दे सकते हैं । उन्होंने आगे कहा कि राजनीतिक लोग डरपोक होते हैं और भविष्य सभी जानना चाहते हैं। भविष्य जानने के लिए ज्योतिषाचार्य का सहारा लेते हैं। जब हम परेशानी में रहते हैं, तो ग्रह नक्षत्रों को देखते हैं। उन्होंने कहा कि समाज जागृत होता है ,जो धीरे-धीरे आगे बढ़ते हैं। दिखाई कम देता है ,लेकिन अनोखी होता है । सरोज पांडे ने ग्राम नांगझर में सामाजिक भवन हेतु  5 लाख रुपए देने की घोषणा की । अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के पूर्व सांसद चंदूलाल साहू ने कहा कि  दत्तात्रय की प्रतिमा बहुत कम स्थानों में देखने को मिलता है।लेकिन गोस्वामी समाज के लोग धरोहर के रूप में श्री दत्तात्रेय को संवारे हुए हैं ।उन्होंने कहा कि द्वापर के समापन और कलयुग के आगमन के समय अत्रि और अनुसूया के घर में भगवान श्री दत्तात्रेय का जन्म हुआ और तीनों महाशक्ति के रूप में पैदा लिये। भगवान श्री दत्तात्रेय ने गुरु बनाएं ।उन्होंने कहा कि समाज कैसे आगे बढ़े।उन्नति कैसे करें इस पर निर्वाचित पदाधिकारियों को चिंतन करना चाहिए। समाज के पूर्व प्रांत अध्यक्ष उमेश भारती ने स्वागत भाषण दिया। समाज के संरक्षक श्याम गिरी गोस्वामी ने भगवान दत्तात्रेय के महिमा का गुणगान किया। विशिष्ट अतिथि की आसंदी पर नगर पंचायत के अध्यक्ष रेखा राजू सोनकर, नगर पंचायत के सभापति पुष्पा गोस्वामी, अहीरवारा के पूर्व विधायक सांवला डेहरिया मौजूद थे। इस मौके पर समाज के प्रतिभावान बच्चों को स्मृति चिन्ह में भेंटकर सम्मानित किया गया।
प्रांतीय कार्यकारिणी को दिलाई शपथ
सनातन दसनाम गोस्वामी समाज के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों प्रांत अध्यक्ष अशोक गिरी, महासचिव भूपेंद्र गिरी, कोषाध्यक्ष विश्वनाथ पुरी, उपाध्यक्ष रामकुमार पुरी, हरिगिरि, प्रहलाद गिरी, केशव, धर्मेंद्र, प्रकाश, गुमान गिरी, घनश्याम गिरी, मनीष, प्रचार सचिव कामेश्वर पुरी, सुशील पुरी, मातृशक्ति प्रकोष्ठ से मोहिनी गिरी उषा किरण इत्यादि को अतिथियों ने शपथ दिलाई संचालन समाज के जिला अध्यक्ष काशीपुर कुंदन एवं आभार प्रांतीय अध्यक्ष अशोक गिरि एवं रामकुमार पुरी ने किया। इस अवसर पर राजा रानी गोस्वामी, अंजू, रश्मि, शीला, उषा,किरण, मोहनी, हिना, मनीषा, संगीता, सुधा गोस्वामी आदि सहित प्रदेश भर के गोस्वामी समाज के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित थे। इस आयोजन में प्रमुख रूप से जिला पंचायत सदस्य रोहित साहू, जिला पंचायत सदस्य चंद्रशेखर साहू, भाजपा गरियाबंद के पूर्व जिला अध्यक्ष डॉ रामकुमार साहू, भाजपा मंडल अध्यक्ष कमल सिंहा, शरद पारकर, खुशी साहू, सोमनाथ पटेल, मधु नथानी, निलेश्वरी, रिकेश साहू, मनोज देवांगन की उपस्थिति विशेष रूप से रही।
शोभा यात्रा में गूंजे जयकारे
मंचीय आयोजन के पहले दोपहर 12:00 दत्तात्रेय मंदिर से भव्य शोभायात्रा निकली। बड़ी संख्या में भगवा ध्वज पर हाथ में लेकर लोग नारे लगाते हुए आगे बढ़ रहे थे। शोभायात्रा मंदिर से निकलकर गरियाबाद रोड से होते हुए बस स्टैंड, सुभाष चौक से होते हुए वापस पहुंचे। इस दौरान खूब आतिशबाजी भी की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *