निदान-1100 में दर्ज शिकायतों के निराकरण में भिलाई निगम का अच्छा रिस्पांस, मिला “ए ग्रेड”
भिलाई । निगम प्रशासन ने निदान-1100 में शहर से ऑनलाइन दर्ज सड़क, बिजली, पानी, साफ-सफाई सहित अन्य समस्याओं का समय-सीमा में निराकरण कर नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की ग्रेडिंग में “ए ग्रेड” हासिल कर रही है। निगम प्रशासन ने निदान-1100 में ऑनलाइन शिकायत प्राप्त होने के बाद न केवल निर्धारित समय सीमा में निराकरण किया बल्कि निगम आयुक्त श्री ऋतुराज रघुवंशी के निर्देशानुसार निराकरण के बाद शिकायतकर्ता के फोन नंबर पर संपर्क कर फीडबैक लेने का कार्य भी किया है। ऑनलाइन शिकायत निवारण प्रणाली की रिपोर्ट के अनुसार शहर से निदान-1100 में 1 जून 2021 से 23 अगस्त 2021 तक कुल 11432 शिकायतें दर्ज हुई। इनमें से 11168 शिकायतों का निगम ने निराकरण कर दिया है तथा इसमें से 9610 शिकायतों को निर्धारित समय-सीमा में निराकरण किया। यानी कि निगम के विभिन्न विभागों के कर्मचारियों ने शिकायत दर्ज होने के 24 घंटे के अंदर 84.06 फीसद शिकायतों का निराकरण कर लिया। बाकी 1558 आवेदनों को समय-सीमा के बाद निराकरण किया गया। शिकायतों के लिए अलग-अलग मामलों में समय सीमा भी अलग-अलग निर्धारित की गई है! कलेक्टर एवं भिलाई निगम के प्रशासक डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे के निर्देश पर तथा आयुक्त श्री ऋतुराज रघुवंशी की नियमित मॉनिटरिंग से निदान में प्राप्त शिकायतों का निराकरण शीघ्रता से गंभीरता पूर्वक किया जा रहा है। नगरीय प्रशासन विभाग ने सड़क, नाली की सफाई, स्ट्रीट लाइट, मृत जानवर का उठाव, पेयजल, सार्वजनिक शौचालय, आवारा मवेशियों इत्यादि से होने वाले समस्याओं के निराकरण के लिए चार साल पहले निदान 1100 की शुरुआत की थी। टोल फ्री नंबर के जरिए दर्ज होने वाले शिकायतों का निराकरण के लिए तीन चरण की व्यवस्था की गई है। इस प्रकिया के अंतर्गत आनलाइन दर्ज होने वाले अधिकतर शिकायतों को भिलाई निगम ने प्रथम चरण में ही 24 घंटे के अंदर मेैसेज प्राप्त होते ही निराकरण कर दिया गया। दूसरे व तीसरे लेबल तक शिकायतें बहुत कम पहुंचती हैं। इस श्रेणी में शिकायतें हैं सीधे आयुक्त के पास पहुंचती है! टोल फ्री नंबर 1100 पर कई तरह की शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं। इनमें स्ट्रीट लाइट, साफ-सफाई, मलबा उठाव, मृत जानवर, पेयजल, सड़क, सार्वजनिक शौचालक, आवारा पशुओं से होने वाली परेशानियों, जाम नाली, पेंशन समस्याएं सहित अन्य छोटी-छोटी समस्याओं को ऑनलाइन दर्ज कराई जा सकती है।
इन विभागों ने शिकायतों का समय सीमा के भीतर किया निराकरण वाटर सप्लाई डिपार्टमेंट ने 1490, स्ट्रीट लाइट मैनेजमेंट ने 128, सॉलि़ड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत 3517, बिल्डिंग परमिशन के 19 शिकायत, नए नल कनेक्शन के लिए 8, पेंशन के 11, राशन कार्ड के 1, लोक निर्माण विभाग 124, कुत्ता पकड़ने के 30, अन्य के 1156, निर्माण एवं विध्वंस के 58, टॉयलेट माई राइट के 90, मृत पशु के 245, पशुओं को पकड़ने के 75, मैन्युअल स्कैवेंजर्स के 1, डोर टू डोर कचरा कलेक्शन 437, फागिंग के 6, फायर पोलूशन के 13, सेप्टिक टैंक के 2, मोबाइल यूनिट के 2, नाला सफाई के 2196 तथा एफएसटीपी के 1 शिकायतों का समय सीमा में निराकरण किया गया है।
“संध्या सिंह की रिपोर्ट”