The Popatlal

सच्ची खबर देंगे पोपटलाल

Chhattisgarh

भू-अभिलेख सहित जिला स्तरीय राजस्व अधिकारी होंगे शामिल, कलेक्टर रानू साहू ने दिए निर्देश

Spread the love

कोरबा। लंबित राजस्व मामलों के निराकरण के लिए कलेक्टर रानू साहू ने सख्त रूख अपना लिया है। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को उनके न्यायालयों में लंबे समय से पेंडिंग पड़े राजस्व मामलों को शीघ्रता से निराकृत करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्रीमती साहू ने जटिल राजस्व मामलों को तेजी से निपटाने के लिए कलेक्टोरेट स्तर पर भी विशेष सेल गठित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। यह विशेष सेल जटिल एवं पेचिदा राजस्व मामलों की जांच और उन्हें निराकृत करने में राजस्व अधिकारियों की सहायता करेगा। इस सेल में कलेक्टोरेट में पदस्थ वरिष्ठ राजस्व अधिकारी तथा नियम-प्रक्रियाओं के जानकार अधिकारियों को रखा जाएगा। जिले में कहीं भी प्रकरणों की जटिलता तथा नियमों आदि के उल्लंघन के कारण लंबित राजस्व प्रकरणों की जांच भी यह सेल करेगा। यह विशेष सेल भू-अभिलेख शाखा में गठित होगा। श्रीमती साहू ने आज जिला कार्यालय के सभा कक्ष में समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में विभिन्न विभागों के कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन तथा प्रगति के बारे में पूछा एवं जरूरी निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार, नगर निगम आयुक्त कुलदीप शर्मा, प्रभारी अपर कलेक्टर नंदिनी साहू सहित सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
पाली और तनेरा के स्कूल भवनों के लिए जारी हुआ नया टेंडर -.. कलेक्टर ने फुलसरी, पाली और तनेरा में लंबे समय से अधूरे पड़े शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल भवनों को पूरा करने की प्रगति की जानकारी भी समय सीमा की बैठक में ली। पाली एवं तनेरा स्कूल भवन निर्माण का काम संबंधित ठेकेदार द्वारा लंबे समय से अधूरा कर छोड़ दिया गया था। कलेक्टर श्रीमती साहू ने भी इन दोनों भवनों के निर्माण कार्य को लंबित रखने पर नाराजगी व्यक्त की थी और इनका काम जल्द पूरा कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए थे। लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता ए.के. वर्मा ने बैठक में बताया कि कलेक्टर के निर्देश पर पाली और तनेरा स्कूल भवनों के लिए जारी ठेका अनुबंध को रद्द कर दिया गया है। दोनों भवनों का निर्माण पूरा कराने के लिए नई निविदाएं जारी की गई है जो अगले महीने की एक तारीख को खुलेंगी। श्री वर्मा ने यह भी बताया कि फुलसरी के निर्माणाधीन अधूरे शाला भवन को पूरा करने के लिए ठेकेदार को नोटिस जारी की गई थी। इस पर ठेकेदार ने जल्द ही भवन का काम पूरा करने का आश्वासन दिया है और भवन निर्माण का काम शुरू करा दिया है।
सड़क मरम्मत और पुल निर्माण कार्यों की भी ली जानकारी -. बैठक में कलेक्टर ने इमलीछापर-सर्वमंगला मार्ग की फिर से मरम्मत कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने एसईसीएल के अधिकारियों से समन्वय कर इस काम को समय सीमा निर्धारित कर पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने कनकी नहर पर बन रहे पुल और बरबसपुर नाले पर बने पुल की मरम्मत काम की प्रगति के बारे में भी पूछा और काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। श्रीमती साहू ने दर्री बॅराज की क्षतिग्रस्त सड़क की मरम्मत कराने पर भी अधिकारियों से विचार-विमर्श किया। अधिकारियों ने बैठक में बताया कि दर्री बॅराज की सड़क से भारी वाहनों की आवाजाही ज्यादा होने के कारण साधारण डामर सड़क ज्यादा दिन तक नहीं टिक पाएगी। लोगों को लंबे समय तक सहुलियत देने के लिए इस मार्ग को सीमेंट-कांक्रीट से बनाना उचित होगा। इसके साथ ही पानी निकासी की भी व्यवस्था करनी होगी। कलेक्टर ने ध्यानचंद चौक से लेकर बॅराज के दूसरे सिरे तक 900 मीटर की इस खराब सड़क को सीमेंट-कॉक्रीट सड़क के रूप में बनवाने के लिए पूरी कार्ययोजना और प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

“बी.एन यादव की रिपोर्ट”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *