The Popatlal

सच्ची खबर देंगे पोपटलाल

National

पूर्णिया, अररिया और मधेपुरा में महसूस हुए भूकंप के झटके

Spread the love

बिहार।बिहार के कुछ जिलों में बुधवार शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए। शाम करीब 6 बजकर 41 मिनट पर पूर्णिया, अररिया और मधेपुरा के कुछ इलाकों में भूकंप के हल्के झटके महसूस हुए। अररिया में रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.8 मापी गई। यह भूकंप हल्की तीव्रता का था इसलिए अधिकतर लोगों को इसका एहसास नहीं हुआ। हालांकि कुछ लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए तो वे सहम गए।
बुधवार को ही अफगानिस्तान में भूकंप से भारी तबाही की खबर आई थी। दक्षिण-पूर्वी अफगानिस्तान में भूकंप से अब तक 1000 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर है। इस खबर के बाद जब बिहार में धरती हिली तो लोगों के मन में डर बैठ गया। मौसम वैज्ञानिक राकेश कुमार के मुताबिक अररिया में भूकंप की तीव्रता 3.8 रही। पूर्णिया में इसकी तीव्रता अररिया से कम थी। इसलिए कुछ लोगों को झटके महसूस नहीं हुए। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र सिक्किम में रहा।
अफगानिस्तान में पाकिस्तानी सीमा से सटे इलाके में बुधवार को आए जोरदार भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक कम से कम एक हजार लोगों की मौत हो चुकी है। यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.1 थी। भूकंप से 1500 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं और हजारों घर तबाह हो चुके हैं। राहत और बचाव कार्य जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *