यातायात जागरूकता सप्ताह एवं पुलिस रूबरू मेला का रंगारंग भव्य शुभारंभ

Spread the love

”सुरेश यादव की रिपोर्ट”
बिलासपुर। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बिलासपुर पारुल माथुर द्वारा बिलासपुर की जनता को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने एवं सामुदायिक पुलिस के तहत पुलिस व अर्ध सैन्य बल की कार्यप्रणाली एवं उनकी अन्य गतिविधियों की जानकारी आम जनता को दिए जाने हेतु “पुलिस मेला रूबरू” (एक दिवसीय) एवं यातायात जागरूकता सप्ताह दोनों की कार्यक्रम का रंगारंग एवं भव्य शुभारंभ स्थानीय पुलिस मैदान बिलासपुर में किया गया।
इस अवसर पर प्रातः 10:00 बजे से पुलिस सीआरपीएफ नगर सेना, सी एएफ, आरपीएफ, सामाजिक संस्थाओं के सदस्य,महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं एवं कार्यक्रम अधिकारी सहित एनसीसी के सीनियर डिविजन केडेडस तथा कार्यक्रम आयोजन समिति के सदस्यों की एक विशाल जन-जागरूकता “हेलमेट रैली” स्थानीय अरपा रिवर व्यू से प्रारंभ किया गया।
कार्यक्रम के प्रारंभ में यातायात पुलिस के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रोहित बघेल ने यातायात जागरूकता सप्ताह के दैनिक कार्यक्रमों प्रतियोगिताओं जनहित में लगाए जा रहे विभिन्न केम्प की जानकारी दी।
इसके उपरांत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पारुल माथुर ने अपने उद्बोधन में सभी अतिथियों एवं कार्यक्रम में शामिल हुए सभी लोगों की उपस्थिति पर अपनी प्रशंसा व्यक्त करते हुए कहा कि- इतने अलग-अलग विभागों के अधिकारी एवं आगंतुक आज के इस कार्यक्रम में शामिल हुए जिसमें सीआरपीएफ, आरपीएफ ,सीएएफ, फॉरेंसिक, जेल विभाग आईयूसीएडब्ल्यू , नगर सेना एनसीसी,यातायात पुलिस, जिला पुलिस बल जो अपने आपसी समन्वय को दर्शाता है, उन्होंने रूबरू मेले के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि इस आयोजन से आम जनता को हमारे पुलिस की विभिन्न शाखाओं को जानने का अवसर प्राप्त होगा उनसे हम सीधे संवाद कर सकते हैं “पुलिस का कार्य सज्जनों की सुरक्षा एवं दुर्जननों का विनाश करना है” समाज में शांति तभी होगी जब हम सब पुलिस से कदम से कदम मिलाकर चलें।
इसी प्रकार अतिथियों द्वारा भी अपने उद्बोधन भाषण में इस कार्यक्रम आयोजन के महत्व को दर्शाते हुए अपने विचार व्यक्त किए।
“सामुदायिक पुलिसिंग” के तहत रूबरू पुलिस मेला में बिलासपुर पुलिस सहित, यातायात पुलिस, पुलिस विभाग से जुड़ी हुई विभिन्न जानकारी दिए जाने के साथ-साथ, अर्धसैनिक बल, सी0आर0पी0एफ0,सी0ए0 एफ़,आर0पी0एफ0, साइबर जागरूकता, साइबर सुरक्षा, महिला सुरक्षा, महिलाओं के अधिकारियों की जानकारी के साथ यातायात जागरूकता, हथियारों की जानकारी, फॉरेंसिक एक्सपर्ट द्वारा साक्ष्य संकलन की विधि की जानकारी। इसी प्रकार जेल विभाग तथा नगर सेना द्वारा अग्निशमन एवं आपदा प्रबंधन की जानकारी दिए जाने तथा लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस वाहनों के जनरल इंश्योरेंस का महत्व एवं वाहनों से धुंआ उत्सर्जन के मानको की जानकारी रूबरू मेले के माध्यम से बिलासपुर शहर वासियों को विभिन्न स्टालों के माध्यम से दी गई।
साथ ही रूबरू मेले में बच्चों के आकर्षण हेतु विभिन्न मनोरंजक खेल एवं स्वादिष्ट व्यंजन भी स्टाल के माध्यम से उपलब्ध कराए गए। इस अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम नृत्य एवं गायन का आयोजन भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.