पंच, सरपंच और जनपद पंचायत सदस्यों के निर्वाचन के सारणीकरण और परिणाम की घोषणा

Spread the love

रायपुर। प्रदेश में त्रि-स्तरीय पंचायत उप निर्वाचन के तहत राज्य के 28 जिलों में 745 पदों पर उप निर्वाचन के आज सारणीकरण एवं परिणामों की घोषणा के साथ ही निर्वाचन कार्य संपन्न हो गए हैं। इसके साथ ही संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में लागू आदर्श आचार संहिता समाप्त हो गई है।
त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन 2022 के शांतिपूर्ण, निर्विघ्न और निष्पक्ष रूप से निर्वाचन कार्य संपन्न होने पर राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री ठाकुर राम सिंह ने चुनाव कार्य में लगे हुए सभी अधिकारियों, कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया है। साथ ही उन्होंने मीडिया एवं निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं का भी आभार व्यक्त किया है जिनके सहयोग से निर्वाचन कार्य सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।
उल्लेखनीय है कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा 28 जिलों में पंच के 631, सरपंच के 108 और जनपद सदस्य के 6 पदों पर उप निर्वाचन के लिए प्रक्रिया की गई। जनपद सदस्य के 3, सरपंच के 22 और पंच के 406 पदों पर निर्विरोध निर्वाचन होने के पश्चात 21 जिलों में पंच के 52, सरपंच के 62 और जनपद पंचायत सदस्य के 3 पदों पर उप निर्वाचन के लिए 28 जून को मतदान एवं मतगणना शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया गया। आज संबंधित जनपद पंचायत कार्यालयों में सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा की गई। संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा विजयी अभ्यर्थियों को प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया। आदर्श आचरण संहिता समाप्त-राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन 2022 संपन्न कराने के लिए संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील की गई थी। आज 30 जून को निर्वाचन परिणामों की घोषणा के साथ ही निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न हो गई है। अतः आयोग द्वारा संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में लागू आदर्श आचरण संहिता को प्रभावशून्य घोषित कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.